BREAKING News – महिला दिवस पर PM ने दिया तोहफा, सिलेंडर 300 रुपए सस्ता

खबर शेयर करें -

PM Ujjwala Yojana: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस और लोकसभा चुनाव के तारीखों के एलान से पहले मोदी सरकार मे बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर दी जा रही है सब्सिडी को एक साल के लिए एक्सटेंड कर दिया है। पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी को 31 मार्च 2025 तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने की मियाद को एक साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - ऐपण की शानदार कलाकृतियां बनाती है मुक्तेश्वर की आकांक्षा, ऐसे कला को सवारने में जुटी

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये प्रति सिलेंडर दी जा रही सब्सिडी योजना को 31 मार्च 2025 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस सब्सिडी दिए जाने के चलते सरकार पर 12000 करोड़ रुपये का भार आएगा और पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को हर साल 12 सिलेंडर दिए जायेंगे।

29 अगस्त 2023 को मोदी सरकार ने महंगे एलपीजी से परेशान लोगों को एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराने पर सब्सिडी देने का फैसला लिया था। जिसकी मियाद 31 मार्च 2024 तक थी। लेकिन लोकसभा चुनाव के तारीखों का एलान होने वाला है जिसके बाद देश में आचार संहिता लागू हो जाएगा। ऐसे में योजना की मियाद को बढ़ाना सरकार के लिए कठिन हो जाता. ऐसे में गुरुवार को संभवत मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी कैबिनेट बैठक में एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने के फैसले को 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) इन दस्तावेजों से दे पाएंगे वोट
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बधाई) शीश महल काठगोदाम निवासी तनुज पाठक बने IAS पाई 72 वीं रेंक

दरअसल सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर पर उन आम कंज्यूमर्स को भी 200 रुपये की सब्सिडी देती है, जिन्होंने सब्सिडी छोड़ने की योजना को नहीं अपनाया है। वहीं, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इसके बाद 300 रुपये की एक्स्ट्रा सब्सिडी भी दी जाती है। इस तरह उन्हें कुल मिलाकर हर सिलेंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments