Shemford School Haldwani

उत्तराखंड- ग्लेशियर अपडेट, 291 लोग सुरक्षित रेस्क्यू, ये पूरी अपडेट, क्लिक करें

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

चमोली जिले के नीती घाटी के सुमना में बर्फबारी के बाद ग्लेशियर टूटने की घटना के बाद सरकार पूरी तरह से लगी हुई है भारतीय सेना की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 291 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। अभी तक 2 शव बरामद किए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) का एक कैंप बर्फीले तूफान की चपेट में आ गया था। अभी तक 291 लोगों को बचाया जा चुका है। चीन की सीमा से सटे जोशीमठ सेक्टर के सुमना इलाके में यह घटना हुई है। भापकुंड से सुमना तक रास्ते की सफाई की जा रही है।

Kisaan Bhog Ata

इस सम्बंध में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कमांडेंट मनीष कपिल ने ग्लेशियर टूटने की अधिकारिक पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि ग्लेशियर टूट कर बीआरओ के समीप सड़क पर आ गया है, फिलहाल किसी भी प्रकार की जनहानि की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- यहां पूर्व सैनिक ने की ऐसे पत्नी की हत्या, हत्याकांड से सहमा पूरा गांव

कई दिनों से लगातार हो रही है बर्फबारी बीते दिनों से मौसम खराब व भारी बर्फबारी होने के कारण क्षेत्र में संचार माध्यम काम नही कर रहे हैं, वही इस बार नीति घाटी में लगातार भारी बर्फबारी हो रही है। जिससे सीमा पर तैनात सेना के आवागमन में बाधा भी उत्पन्न हो रही है।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- BJP आलाकमान ने उत्तराखंड की महिला नेत्री दीप्ति रावत को दी यह बड़ी जिम्मेदारी

ऋषिकेश में भी ग्लेशियर टूटने पर जिला प्रशासन ने नदी किनारे स्थित शहरों में हाईअलर्ट घोषित कर दिया है। इस बार भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर स्थित सुमना-2 के पास भारी बर्फबारी के कारण ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। बताया जा रहा है कि बीते कुछ रोज से पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश व बर्फ़बारी के चलते चमोली जिले के भारत-चीन सीमा पर सटे इनर लाईन पर स्थित सुमना-2 के पास भारी बर्फबारी के चलते एक ग्लेशियर टूट गया है।

जानकारी के मुताबिक उक्त क्षेत्र में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा सड़क कटिंग व मरम्मत का कार्य चलता रहता है, बीआरओ के सूत्रों के अनुसार मौसम खराब होने के कारण फिलहाल सुमना में स्थित अधिकारियों व मजदूरों से सम्पर्क नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून- UKSSSC भर्ती परीक्षाओं में करने जा रहा यह बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

सुमना-2 की तरफ रेस्क्यू ऑपरेशन टीम रवाना
वहीं जिला प्रशासन व बीआरओ के अधिकारी क्षेत्र में संपर्क बनाने की कोशिश कर रहे है, जबकि सुमना-2 की तरफ रेस्क्यू ऑपरेशन टीम को रवाना किये जाने की जानकारी भी मिली है। जिन्हें सुमना-2 पहुंचने में समय लग सकता है क्यूंकि भारी बर्फबारी की वजह से कई जगहों पर मार्ग पर बर्फ जमी हुई है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments