Shemford School Haldwani

नैनीताल – DM धीराज सिंह की एक और पहल उतरी धरातल पर, हॉर्टिकल्चर टूरिज्म को ऐसे मिलेगा बढ़ावा

Ad - Bansal Jewellers
खबर शेयर करें

Nainital News- जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जनपद में उद्यान एवं होर्टिकल्चर टूरिज़्म को बढ़ावा देने की दिशा में सकारात्मक पहल की है। जिलाधिकारी गर्ब्याल द्वारा जनपद के किसानो को अच्छी किस्म के सेब के पौधे दिलाने के लिए एक उन्नत किस्म की नर्सरी, एक उद्यान, ट्रेनिंग सेंटर और हार्टिकल्चर टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए पार्किंग की सुविधायुक्त एक कैफे और काटेजेज की परिकल्पना की गई।

उसके बाद उन्होंने परिकल्पना को मूर्तरूप देने के लिए रामगढ़ में 8 एकड़ जमीन ढूंढी व जमीन को विकसित किया गया। पहले चरण मे नर्सरी हेतु रूट स्टॉक्स और सेब के पौधों का प्लांटेशन किया गया। दूसरे चरण मे किसानो के लिए ट्रेनिंग सेंटर, पर्यटकों के रहने के लिए पारंपरिक शैली मे काटेजेज और पार्किंग की सुविधा के साथ कैफे के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिससे जनपद के किसानों को वातावरण के अनुकूल उन्नत किस्म के सस्ते पौधे आसानी से उपलब्ध होंगे।

DM गर्ब्याल ने पौड़ी के बाद जनपद नैनीताल में हॉर्टिकल्चर टूरिज्म की अवधारणा को विकसित करने के लिए जनपद के किसानो क़े लिए जनपद की M7, MM-111, MM-116, Mm-106 प्रजाति की दस हजार रूट स्टॉक की पहली नर्सरी एवं ग्रेनी स्मिथ, डेकारिली, हनी क्रिस्प, हेप्के, जेरोमिन उच्च घनत्व के 2500 सेब के पेड़ों का उद्यान तैयार किया जा रहा है।जिसकी जिलाधिकारी द्वारा नियमित मोनीटरिंग जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- उत्तराखंड में यहां झील में समाई ऑल्टो, ग्राम प्रधान सहित चार लापता
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments