नैनीताल-(बड़ी खबर) किसान सम्मान निधि लेने वाले किसानों के लिए खबर

खबर शेयर करें -

नैनीताल – मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने हेतु भारत सरकार के निर्देशानुसार लंबित ई-केवाईसी (e-KYC) को पूरा करने के लिए कामन सर्विस सेंटर के सहयोग से 12 फरवरी से 21 फरवरी 2024 तक 10 दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम को प्रभावी रूप से सफल बनाने हेतु ग्राम स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है,जिसमें ग्राम नोडल अधिकारी और कामन सर्विस सेंटर के सहयोग से लंबित किसानों की e-KYC को पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बधाई) शीश महल काठगोदाम निवासी तनुज पाठक बने IAS पाई 72 वीं रेंक


जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा ग्राम नोडल अधिकारियों को उक्त कार्य हेतु प्रोत्साहन धनराशि की व्यवस्था की गई है। जिसके अनुसार प्रत्येक लंबित e-KYC पर रूपए 10.00 (100 से अधिक लंबित eKYC करने पर रूपए 500.00 अतिरिक्त एवं 200 से अधिक लंबित ई के वाई सी (e-KYC) करने पर रूपए 1000.00 अतिरिक्त) प्रत्येक भू-आलेखों का सत्यापन पर रूपए 10.00 एवं नये पात्र कृषकों के पंजीकरण पर रूपए 15.00 देय होगा। जिसका भुगतान योजना के प्रशासनिक मद से मुख्य कृषि अधिकारी नैनीताल द्वारा किया जायेगा।साथ ही नामित ग्राम नोडल अधिकारी के माध्यम से पात्र कृषकों को योजना की आगामी किश्त का लाभ प्राप्त होने के सम्बंध में भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक ग्राम सभा में ग्राम नोडल अधिकारी एवं कामन सर्विस सेंटर की मदद से विशेष कैम्प आयोजित कर 21 फरवरी 2024 तक अनिवार्य रूप से e-KYC कराने का कार्य पूर्ण किया जाये, जिससे आगामी किश्त का लाभ जनपद के अधिकतम किसानों को प्राप्त हो सके।

बताया कि 24 फरवरी को जिले में सभी विधानसभा स्तर पर मेले का आयोजन किया जा रहा है। ग्राम नोडल अधिकारी जिन्होंने अपना कार्य पूर्ण कर लिया है, वह अपने नाम दिनांक 23-2-2024 तक मुख्य कृषि अधिकारी नैनीताल के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें । उन्होंने सभी अधिकारियों को कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। बताया कि भारत सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है।जिसमें कृषकों को डी०बी०टी० के माध्यम से तीन समान किस्तों में भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि की 6000-00 रू0 की धनराशि प्रदान की जाती है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments