उत्तराखंड में मौसम को लेकर आज रहें अलर्ट, सभी जिलों में होगी बारिश, चारधाम में माइनस में है तापमान

खबर शेयर करें -

देहरादून: उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों को जहां आज गर्मी से राहत मिलने वाली है, वहीं पहाड़ी जिलों के लोगों को ठंड सताएगी. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सभी जिलों में आज बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. 6 जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश होगी तो 7 जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों में अनेक स्थानों पर होगी बारिश: मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड के 6 जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना व्यक्ति की है. इन जिलों में 4 जिले गढ़वाल मंडल के हैं. 2 जिले कुमाऊं मंडल के हैं. गढ़वाल मंडल के जिन जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश होगी उनमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और देहरादून जिले शामिल हैं. कुमाऊं मंडल में जिन जिलों में अनेक जगहों पर बारिश होगी उनमें पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले शामिल हैं.

इन जिलों में कुछ जगहों पर होगी बारिश: इसके साथ ही उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के बाकी 7 जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई है. इन जिलों में गढ़वाल मंडल के 3 जिले तो कुमाऊं मंडल के 4 जिले शामिल हैं. गढ़वाल मंडल के टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होगी. कुमाऊं मंडल के अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में कुछ जगहों पर बारिश का अनुमान है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - यहां आठवी की छात्रा से दुष्कर्म, आरोपी की तलाश में पुलिस

यहां गिरेगी बर्फ: इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों के 4000 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी जताई है. इससे इन इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी.

ये है तापमान: राजधानी देहरादून में ठीक-ठाक गर्मी पड़ रही है. यहां का अधिकतम तापमान 32°C और न्यूनतम तापमान 19°C है. पहाड़ों की रानी मसूरी का अधिकतम तापमान 19°C और न्यूनतम तापमान 8°C है. धर्मनगरी हरिद्वार में अधिकतम तापमान 36°C और न्यूनतम तापमान 21°C है. तापमान के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो मसूरी का जो अधिकतम तापमान है, देहरादून का वो न्यूनतम तापमान है. देहरादून और हरिद्वार के अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस का अंतर है. उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण का अधिकतम तापमान 27°C और न्यूनतम तापमान 12°C है.

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) 200 पदों की भर्ती को लेकर UPDATE

नैनीताल-रानीखेत घूमने का अच्छा मौसम: सरोवर नगरी नैनीताल का अधिकतम तापमान 26°C और न्यूनतम तापमान 13°C है. यानी नैनीताल में सैर-सपाटे के लिए अभी शानदार मौसम है. मुक्तेश्वर में मौसम और भी सुहावना है. यहां का अधिकतम तापमान 24°C और न्यूनतम तापमान 11°C है. अपनी सुंदरता के कारण पर्यटकों को लुभाने वाले रानीखेत का अधिकतम तापमान 25°C और न्यूनतम तापमान 9°C है. यहां पर पर्यटन के लिए मौसम बहुत बढ़िया है. रानीखेत से आगे बढ़ें तो कौसानी का तापमान रानीखेत के मुकाबले कुछ बढ़ा हुआ है, लेकिन यहां भी पर्यटक मौसम का आनंद ले सकते हैं. कौसानी का अधिकतम तापमान 28°C और न्यूनतम तापमान 11°C है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - गर्जिया मंदिर दर्शन करने आए लखनऊ के पर्यटक की डूब कर हुई मौत

चारधाम में ये है तापमान: उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है, लेकिन यहां ठंड से बुरा हाल है. हालात ये हैं कि अभी भी चारों धामों में न्यूनतम तापमान माइनस में है. बदरीनाथ धाम का अधिकतम तापमान 4°C है तो न्यूनतम तापमान -2°C पर कंपकंपी छुड़ा रहा है. केदारनाथ धाम का भी यही हाल है. यहां अधिकतम तापमान 5°C तो न्यूनतम तापमान -4°C है. गंगोत्री धाम का अधिकतम तापमान 8°C और न्यूनतम तापमान -1°C है. यमुनोत्री धाम में तो और भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यहां का अधिकतम तापमान 4°C और न्यूनतम तापमान -4°C है.

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments