Shemford School Haldwani

हल्द्वानी- हालात ऐसे कि श्मशान घाट के लिए भी नोडल अधिकारी नामित, DM ने दिए ये निर्देश

Ad - Bansal Jewellers
खबर शेयर करें

हल्द्वानी – जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण जनपद में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या मे लगातार वृद्धि होने के साथ ही कोविड संक्रमितों के मृत्यु के मामलों में हो रही वृद्धि को ध्यान में रखते हुए कोविड संक्रमित शवों के देह संस्कार की व्यवस्था के लिए नोडल अधिकारी तैनात कर दिये गये है। यह सभी नोडल अधिकारी श्मशान घाटों में प्रबन्धन का कार्य करेगें। उन्होेने बताया कि नगर निगम क्षेत्र के अन्तर्गत संचालित श्मशान घाटों के नोडल अधिकारी नगर आयुक्त चन्द्र सिंह मर्तोलिया होगे तथा जिले की सभी नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों में समस्त अधिकारी बतौर अपने क्षेत्र के श्मशान घाटों की व्यवस्था हेतु नोडल अधिकारी के तौर पर कार्य करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमण के कारण मृतकों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है जिसके दृष्टिगत जनपद स्तर पर दाह संस्कार हेतु तत्परता के साथ व्यवस्थाएं की जानी है। जारी आदेश में DM गर्ब्याल ने कहा है कि सभी नोडल अधिकारी जनपद स्थित सभी श्मशान घाटों में आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था किये जाने हेतु विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करेंगे। सभी श्मशान घाटों पर दाह संस्कार हेतु पर्याप्त मात्रा में लकड़ियो की उपलब्धता के लिए प्रभागीय लागिंग प्रबन्धक से समन्वय करेगे।

कोविड-19 संक्रमण से बढ़ती मृत्यु दर के कारण शवों के दाह संस्कार हेतु जनपद में कार्य योजना तैयार कर ली जाय तांकि आपात स्थिति में किसी प्रकार की अव्यवस्था न उत्पन्न हो। नोडल अधिकारी, जनपद की नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए विभिन्न श्मशान घाटों में भी सभी व्यवस्थायें करायेगे। श्मशान घाटो में बाॅयो मेडिकल तथा नाॅन बाॅयो मेडिकल अपशिष्ट सहित अन्य अपशिष्ट प्रबन्धक हेतु भी उत्तरदायी रहेंगे। सम्बन्धित कार्यो के सफल संचालन हेतु जनपद अन्तर्गत समस्त उपजिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा विकास खण्ड अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए कार्यवाही करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- पुलिस को मिली बड़ी सफलता, ONLINE शॉपिंग के नाम पर ठगी करने वाले गैंग गिरफ्तार, भारी बरामदगी
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments