हल्द्वानी-(School News) रोबाटिक्स एण्ड ऑटोमेशन पर कार्यशाला का आयोजन

खबर शेयर करें -
  • रोबाटिक्स एण्ड ऑटोमेशन पर कार्यशाला का आयोजन


हल्द्वानी– शेमफोर्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल हल्द्वानी में एमआईईटी कुमाऊँ एवं एसीआईसी देवभूमि फाउंडेशन के तत्वावधान में रोबाटिक्स एण्ड ऑटोमेशन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता एआईसीटीई आइडिया लैब एवं एमआईईटी मेरठ के मेंटोर अजय सिंह कुशवाहा रहे। कार्यशाला में कक्षा आठ से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। मुख्य अजय सिंह कुशवाहा ने बताया कि दुनिया में काम करने का तरीका लगातार बदल रहा है। कुछ वर्षो पहले तक जहां किसी कार्य को करने में मनुष्यों को कई घंटे या दिन व महीने लग जाते थे, वहीं कार्य अब मशीनों के द्वारा कुछ ही मिनटों में पूरा हो जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - यहां नाबालिक युवती को ब्लैकमेल किया गंदा काम

आज के समय दुनिया में रोजाना नई-नई तकनीकों का विकास हो रहा है। इनमें मुख्‍य रूप से रोबोट हैं, ये हर वो कार्य करने में सक्षम बन रहे हैं, जो एक मानव कर सकता है। इस फील्‍ड में हो रहे विकास के कारण ही आज रोबोटिक इंजीनियरिंग (robotic engineering) छात्रों के बीच पसंदीदा कोर्स बनता जा रहा है। उन्होंने छात्रों को रोबाटिक्स के विभिन्न प्रकारों के बारे में विस्तार से बताया तथा लाइव मॉडल दिखाकर छात्रों को अपने आइडियाज को कार्यान्वित कर प्रोटोटाइप तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यशाला का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को रोबाटिक्स एण्ड ऑटोमेशन के क्षेत्र में करियर बनाने हेतु जानकारी प्रदान करना था। कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए प्रधानाचार्या संतोष पाण्डेय ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि इस तरह की कार्यशालाएं छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास में सहायक हैं जिससे वे अपने लिए एक बेहतर करियर विकल्प का चयन कर सकें। कार्यक्रम में चेयरमैन दयासागर बिष्ट, चेयरपर्सन ऋचा बिष्ट, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश बिष्ट, डायरेक्टर ऐकेडमिक्स अंजू भट्ट, प्रधानाचार्या संतोष पांडे एवं समस्त विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments