हल्द्वानी- लालकुआं रेलवे स्टेशन का ऐसे होगा कायाकल्प

खबर शेयर करें -

लालकुआं- पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के लालकुआँ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लगभग रु. 23.81 करोड़ की अनुमानित लागत से आधुनिक सुख-सुविधाओं का विस्तार एवं उन्नयन के कार्य किए जायेंगे।

उत्तराखण्ड राज्य के नैनीताल जिले से सटा दक्षिण में काठगोदाम-रामपुर व इज्जतनगर-काशीपुर रेलखण्ड के मध्य स्थित लालकुआँ रेलवे स्टेशन है। लालकुआँ में बिड़ला समूह की एक बड़ी सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल है। इस इलाके की सबसे पुरानी रोदग्रान कालोनी सहित रघुनाथ मंदिर, रामविशेश्वर जैसे धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं। यहाँ पर अधिकांश हिंदी व कुमाऊँनी भाषायें प्रचलित हैं। लालकुआँ जंक्शन पर 5 प्लेटफार्म से प्रतिदिन लगभग 39 ट्रेनें गुजरती हैं।

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत प्रस्तावित कार्यों का विवरण निम्नवत् है-

लालकुआँ रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग परिसर में सुधार करते हुए सड़क के किनारे कम ऊँचाई की दीवार एवं फैंसिंग लगाई जाएगी। सर्कुलेटिंग परिसर में सड़क के पास खाली स्थान में आधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। पोर्टिको एवं सड़क के बीच हरित पट्टी को विकसित कर भूदृश्य का कार्य तथा प्रवेश/निकास द्वार की संरचना का विकास किया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून -(बड़ी खबर) इस विभाग में 6 महीने तक हड़ताल निषेध

द्वितीय चरण में पार्किंग क्षेत्र के निकट 6 मीटर के पैदल उपरिगामी पुल को मास्टर प्लान में चिन्हित किया गया हैं। प्लेटफार्म क्षेत्र में ग्रेनाईड फर्श के साथ-साथ स्टेशन के मुखौटे में सुधार किया जायेगा। सर्कुलेटिंग परिसर की तरफ से रेलवे सुरक्षा बल कार्यालय को रास्ता प्रदान किया जायेगा। बुकिंग हाल में आंतरिक साज-सज्जा में सुधार कर अतिरिक्त नयी स्टेनलेस स्टील बैंचे लगाकर सुधार करते हुए हाल व प्रतीक्षालय में फाॅल सीलिंग लगायी जायेगी। प्लेटफार्म संख्या 4 को उँचा उठाकर 6 मीटर चैड़ा पैदल उपरिगामी पुल का निर्माण किया जायेगा। प्लेटफार्म पर पैदल उपरिगामी पुल से यात्री छाजन तक कवर्ड पाथवे का प्रावधान किया जायेगा। यात्री छाजन की ए.सी. शीट को बदलकर एल्युमिनियम शीट लगायी जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं -(बड़ी खबर) एक अरसे बाद आखिरकार बड़ी आबादी को मिला 30 बेड का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

फसाड प्रकाश व्यवस्था में सुधार करते हुए स्टेशन परिसर में एल.ई.डी. फिटिंग्स से युक्त स्ट्रीट लाईट पोल, एल.ई.डी. साईनेज के साथ-साथ स्टेशन नाम बोर्ड लगाया जायेगा। प्रकाश व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के लिए फ्लड लाइटें इत्यादि का प्रावधान कर मिनी मास्ट लाईट लगायी जायेगी। स्टेशन भवन की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाये जायेंगे।

यात्री सुविधाओं में सुधार के निमित्त प्रवेश द्वार पर 5-लाईन का ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, प्रतीक्षालय कक्षों के लिए 43 इंच एल.ई.ड़ी. टेलीविजन, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, पी.आर.एस./यू.टी.एस. हाल के लिए 65 इंच एल.ई.डी. डिजिटल साईनेज बोर्ड तथा प्लेटफाॅर्म संख्या 1, 2, 3, 4 व 5 के लिए सिंगिल लाईन ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, कोच डिस्प्ले गाईडेंस सिस्टम एवं जी.पी.एस. घड़ियाँ लगायी जायेंगीे। प्लेटफार्म संख्या 1 एवं पैदल उपरिगामी पुल पर एट-ए-ग्लांस बोर्ड लगाया जायेगा। पी.आर.एस./यू.टी.एस. के लिए यूनिवर्सल फेयर रिपीटर और नाम डिस्प्ले बोर्ड, पी.आर.एस. काउन्टर के लिए कम्युनिकेशन सिस्टम, प्लेटफाॅर्म और प्रवेश द्वार क्षेत्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये जायेंगे। यात्रियों को ट्रेनो की आगमन प्रस्थान की जानकारी देने के लिए उद्घोषणा प्रणाली के निमित्त प्लेटफार्म व प्रतीक्षालय कक्षो में स्पीकरों की व्यवस्था की जायेगी।

उपरोक्त कार्य पूर्ण हो जाने पर जहाँ एक ओर लालकुआँ रेलवे स्टेशन पर आधुनिकता का आमली जामा पहनाया जा सकेगा वही दूसरी ओर रेल यात्री आधुनिक सुख-सुविधाओं से लाभान्वित होंगे।
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments