हल्द्वानी – यहां होगा शानदार वर्ड वाचिंग फेस्टिवल

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी – वाइल्ड टस्कर्स सोसाइ‌टी द्वारा 6-7 अप्रैल 2024 को ‘मनोरा बर्ड फेस्टिवल’ का आयोजन पर्यटन विभाग उत्तराखंड एवं वन विभाग उत्तराखंड के सहयोग से बलौट क्लब, ग्राम सूर्याजाला में किया जा रहा है।

संस्था के अध्यक्ष विकास किरौला ने बताया की उक्त फेस्टिवल में देश के कई प्रांतों से प्रसिद्ध एवं अनुभवी बर्ड वॉचर, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर आ रहे हैं। इस आयोजन के दौरान रानीबाग, बसूटिया, लमझाला, सूर्याजाला, डोलमार, ज्योलीगांव आदि क्षेत्र में पायी जाने वाले पक्षीयों को चिन्हित करके उसका विवरण प्रसिद्ध ऑनलाइन वेबसाइट और इ-वर्ड जैसे APPS पर उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे की इन क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके और देश विदेश के पक्षी प्रेमी यहाँ पर बर्ड वाचिंग के लिए आयें।

संस्था के देवेंद्र कुमार ने बताया की अहमदाबाद, वड़ोदरा, मुंबई, लखनऊ, कोलकाता, इंदौर, दिल्ली, जबलपुर, महवा, बिलासपुर, पंचकूला, भोपाल, नोएडा, नागपुर, सूरत, पुणे, नागपुर, कुनिगल, पालनपुर, गांधीनगर, अजमेर, राजकोट, गुडगाँव, जबलपुर, पन्ना, राजकोट, आगरा, आनंद, चंडीगढ़, मोहाली आदि शहर से लगभग 50 बर्ड फोटोग्राफर पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : 222 पदो पर भर्ती की UPDATE
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : UTU ने निकली 150 रिक्त पदो पर भर्ती की विज्ञप्ति

विकास किरौला ने बताया की मल्टीनेशनल कंपनी कैनन इंडिया द्वारा इस आयोजन के दौरान प्रतिभागिओं को बर्ड एवं वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में इस्तेमाल होने वाली नवीनतम टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी देगी तथा प्रतिभागियों को दो दिन के लिए कैनन के अत्याधुनिक कैमरा एवं लेंस इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध कराएगी।

क्यों रखा मनोरा बर्ड फेस्टिवल नाम: दरअसल काठगोदाम से लेकर भुवाली, नैनीताल, बेल बसानी आदि क्षेत्र के जंगल मनोरा फारेस्ट रेंज के अंतर्गत आते हैं। मनोरा रेंज विभिन्न प्रजाति की पक्षियों से भरा हुआ है, इसलिए इस फेस्टिवल का नाम मनोरा बर्ड फेस्टिवल रखा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: (बड़ी खबर) कैंची धाम मेले और वीकेंड को लेकर हल्द्वानी शहर का नया ट्रैफिक प्लान, ध्यान दें!

क्या है eBird : एक तरह से पक्षियों का गूगल है, बर्ड वॉचर पक्षियों की जिस जगह फोटो खींचते हैं वहीं पर की लोकेशन को ebird ऐप्प पर अपलोड कर देते हैं, जिससे की दुनिया भर के लोग को उक्त लोकेशन पर पाए जाने वाले पक्षियों का विवरण फोटो सहित प्राप्त हो जाता है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments