Ad

हल्द्वानी -(बड़ी खबर) DM वंदना पहुंची जनता के बीच उनके गांव, सुनी समस्याएं

KhabarPahad-App
खबर शेयर करें -

भीमताल – जिलाधिकारी, वन्दना सिंह ने शनिवार को साप्ताहिक जनसुनवाई के तहत विकास खंड धारी के अंतर्गत न्यायपंचायत सरना के अंतर्गत गुनी गांव में उद्यान विभाग द्वारा स्थापित क्लस्टर पॉली हाउस योजना का निरीक्षण, हरिनगर सरना में जल जीवन मिशन के अंतर्गत निर्माणाधीन पम्पिंग योजना, चाय विकास बोर्ड द्वारा विकसित चाय बागान आदि योजनाओं का निरीक्षण किया तथा , देवनगर ग्राम सभा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय पलड़ा में जनसुनवाई कर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया।

   जिलाधिकारी ने गुनी गांव में उद्यान विभाग द्वारा स्थापित क्लस्टर  पॉली हाउस का निरीक्षण किया।इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को उद्यान एवं कृषि के क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं  के बारे में बताया। ग्रामीणों ने बताया कि गुनी गांव में 80 प्रतिशत लोग क़ृषि और पशु पालन में निर्भर हैं। जिलाधिकारी ने उद्यान और क़ृषि विभाग के अधिकारियों को  जिला योजना के तहत सब्जी उत्पादक किसानों को पॉलीहाउस, पॉलीटनल, मल्चिंग आदि तकनीक के माध्यम से लाभान्वित करने और बागवानी आदि  के लिए समय समय पर प्रशिक्षण और महिला समूहों को पॉली हाउस योजना के तहत जोड़ने की बात कही। 

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था जल संस्थान के तहत हरिनगर में 183.71 लाख से बन रही पम्पिंग योजना का निरीक्षण किया। बताया कि योजना के तहत चार टेंक का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें सरना गांव के 78 और पलड़ा गांव के 40 परिवारों को इसका लाभ मिलेगा, जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से योजना की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली और विभाग को समय से कार्य पूरा करने हेतु निर्देशित किया । इस दौरान राशन कार्ड की शिकायत मिलने पर उन्होंने उपजिलाधिकारी और आपूर्ति विभाग को राशन कार्ड धारकों का सत्यापन करने के निर्देश दिए। कहा कि गांव में जो व्यक्ति अपात्र है उनके स्थान पर पात्र को योजना से लाभान्वित किया जाए।


जिलाधिकारी ने चाय विकास बोर्ड द्वारा चाय बागान का निरीक्षण और रख रखाव के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने चाय बागान में कार्यरत कर्मचारियों से मनरेगा और चाय विकास बोर्ड के तहत मिलने वाले वेतनमान और बागान के कार्यों में हो रही समस्याओं की जानकारी ली।उन्होंने चाय बागान को टूरिज्म से जोड़ने की बात कही।

  राजकीय प्राथमिक विद्यालय पलड़ा में जिलाधिकारी द्वारा जनसुनवाई में मुख्य रूप से सड़क निर्माण, विद्युत के पोल और तार बदलने, किसान सम्मान निधि का लाभ न मिलने, गुलदार- बाघ के आंतक से निजात दिलाने,शिक्षा, आर्थिक सहायता, स्वास्थ्य आदि के मुद्दे छाए रहे। जिलाधिकारी ने जन सुनवाई में लोगों की समस्याओं को सुनकर संबंधित विभागों के माध्यम से स्थल पर अधिकांश समस्याओं का समाधान किया, तथा नए निर्माण कार्यों के प्रस्तावों पर विभागों को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। 

पलड़ा की ग्राम प्रधान बसंती तिवारी ने बताया कि
ग्रामीण इलाकों में गुलदार-बाघ के आतंक से ग्रामीणों दहशत में हैं। शाम होते लोग घरों में कैद हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में गुलदार कई मवेशियों को अपना शिकार बना चुका है। जिस पर ने जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए ऐसी घटना फिर नहीं हो इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण इलाकों में पिंजरो की संख्या बढ़ाने, सोलर लाइट लगाने और गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : प्रेमिका फरार और प्रेमी की ऐसे मिली लाश


कनिष्ठ ब्लॉक प्रमुख कृपाल सिंह ने जिलाधिकारी से गौरा देवी कन्याधन की तिथि बढ़ाने की मांग की। बताया कि ग्रामीण इलाकों में बाघ के आतंक से कई छात्राएं गौरा देवी कन्याधन योजना में पंजीकरण कराने से वंचित रह गई। जिलाधिकारी ने आश्वासन देते हुए कहा कि आवेदन की तिथि बढ़ाने के लिए शासन स्तर पर उच्च अधिकारियों से वार्ता की जाएगी।
बबियाड़ के ग्रामीण कमल ने बताया कि देवली धार सुरंग मोटर मार्ग में डामरीकरण और पदमपुरी हैडाखान मोटर मार्ग के साथ लिंक मोटर मार्ग को दुरुस्त नहीं होने से ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानी और दुर्घटना का भय बना रहता है।जिलाधिकारी ने लो नि वि से जल्द डी पी आर तैयार करने हेतु निर्देशित किया गया।

   उद्यान विभाग द्वारा स्वयं सहायता समूह को सब्जी बीज किट और क़ृषि विभाग द्वारा क़ृषि यन्त्र वितरित किए गए। जनसुनवाई में आयुर्वेदिक  ने 45 और एलोपैथिक द्वारा 41 मरीजों को डॉक्टरों  परामर्श के साथ दवाईयां वितरण किया गया। साथ ही शिविर में 18आधार कार्ड का सुधारीकरण कार्य,  यू पी सी एल द्वारा 06 विद्युत बिलों का सुधारीकरण किया गया।
Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments