Shemford School Haldwani

देहरादून- राज्य में ध्वनि प्रदूषण पर लगा प्रतिबंध, घर, होटल या फिर धार्मिक उत्सव देखिए कितना लगेगा जुर्माना

Bansal Sarees & Bansal Jewellers Ad
खबर शेयर करें

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में प्रेशर हॉर्न, ध्वनि प्रदूषण पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है राज्य कैबिनेट की बैठक में हुए फैसले में ध्वनि प्रदूषण पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही जुर्माने की व्यवस्था को भी कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी गई है। अब राज्य में आवासीय क्षेत्र वाणिज्य क्षेत्र और औद्योगिक क्षेत्र में ध्वनि प्रदूषण तक ₹40000 तक का जुर्माना वसूला जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking News- BJP आलाकमान ने उत्तराखंड की महिला नेत्री दीप्ति रावत को दी यह बड़ी जिम्मेदारी

ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ने उल्लंघन करने पर जुर्माने का प्रावधान भी किया है व्यक्तिगत उल्लंघन करने पर पहला जुर्माना ₹1000 दूसरा जुर्माना ढाई हजार रुपे और तीसरी बार उल्लंघन करने पर 5000 का जुर्माना लगाया जाएगा इसी तरह धार्मिक उत्सव और मनोरंजन कार्यक्रम में ध्वनि प्रदूषण का उल्लंघन करने पर ₹5000 और दूसरी बार उल्लंघन करने पर ₹10000 और तीसरी बार उल्लंघन करने पर ₹15000 का जुर्माना लगाया गया है।

Kisaan Bhog Ata

इसके साथ ही वाणिज्य और औद्योगिक क्षेत्र में होटल और पब मैं ध्वनि प्रदूषण पर पहला उल्लंघन किए जाने पर 10000 दूसरा उल्लंघन किए जाने पर 15000 और तीसरी बार उल्लंघन किए जाने पर 20000 का जुर्माना प्रावधान किया गया है साथ ही औद्योगिक इकाई और खनन क्षेत्र में ध्वनि प्रदूषण किए जाने पर पहला उल्लंघन पर 20000 दूसरी बार ध्वनि प्रदूषण पर 30,000 और तीसरी बार में 40000 के का प्रावधान को कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (गजब का प्यार)- बीबी के साथ आया ससुराल, नाबालिग साली को लेकर हो गया फरार
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments