देहरादून-(बड़ी खबर) राज्य में श्री अन्य महोत्सव की तैयारी, मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

खबर शेयर करें -

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने श्री अन्न महोत्सव की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक।

मंत्री ने कार्यक्रम की सभी तैयारियां तय समय पर पूर्ण करने के अधिकारियों को दिए निर्देश।

देहरादून- कृषि मंत्री गणेश जोशी ने मंगलवार को देहरादून स्थित बीजापुर अतिथि गृह आवास के सभागार में आगामी 13 से 16 मई तक आयोजित होने वाले उत्तराखण्ड श्री अन्न महोत्सव 2023 की तैयारियों के संबंध में विभागीय अधिकारियों होटल व्यवसायी, कृषि वैज्ञानिक, विभिन्न विश्वविद्यालय की प्रतिनिधि एवं अन्य विभागों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने श्री अन्न महोत्सव के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


कृषि मंत्री ने कहा श्री अन्न महोत्सव की भव्यता और कार्यक्रम को सुनियोजित तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को अन्य विभागों के साथ आपसी समन्वय बनाकर कार्यक्रम को सुव्यस्थित ढंग से करने के भी निर्देश दिए। मंत्री ने कहा श्री अन्न्न महोत्सव का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए। मंत्री ने अधिकारियों को कार्यक्रम से सम्बंधित सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करने के भी अधिकारियों को निर्देशित किया। कृषि विभाग द्वारा आयोजित श्री अन्न महोत्सव का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित मिलेट्स के अर्न्तराष्ट्रीय वर्ष की संकल्पना के अनुरूप मोटे अनाजों के स्वास्थ्यवर्धक लाभों के प्रति जनजागरूकता बढ़ाना है। इस महोत्सव में आंगतुक भारत के विभिन्न राज्यों के स्थानीय अनाजों के स्टॉलों का अवलोकन कर सकेंगे। इसके साथ ही इस महोत्सव में मिलेट्स की उपयोगिता पर चर्चा, वैज्ञानिक सत्र, सम्बन्धित संस्थानों, विश्वविद्यालयों तथा स्टार्टअप द्वारा मिलेट्स पर प्रस्तुतिकरण आदि आयोजित किए जाएंगे।
यह मिलेट्स महोत्सव एक सामूहिक प्रयास है जिसमें विभिन्न हितधारक सम्मिलित है जो मिलेट्स की खेती तथा उपयोग को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसमें, उत्तराखण्ड सरकार का कृषि विभाग तथा अन्य विभाग, इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स रिसर्च हैदराबाद, राज्य के कृषि विश्वविद्यालय तथा शोध संस्थान, कृषि महाविद्यालय, होटल, रेस्टोरेंट, कृषक समूह, एफपीओ, स्वयं सहायता समूह, कोऑपरेटिव सोसाइटीज, स्टार्ट अप, निजी कंपनियां तथा कृषि निवेशक सम्मिलित होंगे। मंत्री गणेश जोशी ने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों से इस वर्ष को अंतराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है।
मंत्री ने कहा मिलेट्स स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभदायक है। उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित श्री अन्न महोत्सव के आयोजन का आशय यह है कि प्रदेश में मिलेट का उत्पादन बढ़े। उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि उत्तराखंड जैसा छोटा सा राज्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की किसानों की आय दोगुनी करने परिकल्पना को भी साकार करेगा। मंत्री ने कहा प्रदेश सरकार का संकल्प है कि जब राज्य @25 वर्ष का होगा तो उत्तराखंड देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होने में अग्रणी भूमिका निभाने के साथ साथ राज्य में मिलेट्स के उत्पादन को दोगुना किया जायेगा।

इस अवसर पर अपर सचिव कृषि रणवीर सिंह, कृषि निदेशक गौरी शंकर, उद्यान निदेशक एचएस बबेजा, कई अन्य विभागों के अधिकारियो सहित  विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि, होटल एसोसेशन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

खबर शेयर करें -
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

[wp-post-author]
Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments