Ad

देहरादून – अब इस भर्ती की पैटर्न बदलने की तैयारी

KhabarPahad-App
खबर शेयर करें -

देहरादून – राज्य के प्राथमिक स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती का पैटर्न बदलने की तैयारी है। प्रवक्ता और एलटी कैडर शिक्षकों की भर्ती के समान ही प्राथमिक स्तर पर भी परीक्षा के जरिए चयन की व्यवस्था शुरू की जा सकती है। शिक्षा विभाग इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है। यूपी इस व्यवस्था को पहले ही लागू कर चुका है। डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि शैक्षिक रिकॉर्ड को भी मिलेगी अहमियत डीजी तिवारी ने बताया कि परीक्षा प्रक्रिया से चयन के बाद प्रत्येक अभ्यर्थी के शैक्षिक रिकॉर्ड को भी देखा जाएगा। हाईस्कूल, इंटर मीडिएट, स्नातक, टीईटी-सीटीईटी आदि के प्रदर्शन को भी चयन की अंतिम प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। किसी भी बालक के व्यक्तित्व विकास में प्राथमिक शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में भी बुनियादी शिक्षा पर विशेष फोकस किया गया है। ऐसे में शिक्षक का भी उत्कृष्ट होना बेहद जरूरी है। बेहतर शिक्षक के लिए चयन प्रक्रिया का कठोर और पारदर्शी होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून : (बड़ी खबर) सभी निकायों के आयुक्त और EO को निर्देश, दिन में दो बार करेंगे पूरे इलाके में भ्रमण कर देनी होगी रिपोर्ट
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी :(बड़ी खबर) IAS दीपक रावत ने भूमि संबंधी मामले में शिकायतकर्ता के 34 लाख वापस करवाए

परीक्षा पैटर्न लागूहोने से सीनियरिटी जूनियरिटी आदि से जुड़े विवाद भी समाप्त हो जाएंगे। साथ ही परीक्षा क्वालीफाई करने वाले योग्य अभ्यर्थियों का ही चयन होगा। जल्द ही परीक्षा पैटर्न लागू करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। राज्य में बेसिक स्तर पर 2300 पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। यूपी इस व्यवस्था को पहले ही लागू कर चुका है।

Ad
अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments