देहरादून-(बड़ी खबर) इतने पदों पर महिला और पुरुष होमगार्ड की भर्ती होगी

खबर शेयर करें -
  • 381 महिला व पुरुष होमगार्ड की होगी भर्ती

देहरादून– उत्तराखंड में होमगार्ड की भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है कि जल्दी ही महिला और पुरुष होमगार्ड की भर्ती होगी इसके लिए शासन स्तर पर कार्रवाई शुरू हो गई है ।प्रदेश में जल्द ही 381 महिला और पुरुष होमगार्ड की भर्ती होगी। होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय की ओर से भर्ती को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने जल्द भर्ती शुरू करने का आश्वासन दिया है। विभाग की ओर से यह भर्तियां रिक्तियों के सापेक्ष की जा रही हैं। इसमें 379 पुरुष और दो महिला होमगार्ड के पद हैं।

यह भी पढ़ें 👉  BIG BREAKING - बीजेपी उम्मीदवार की हार्ट अटैक से मौत, कल हुआ था मतदान

वर्तमान में होमगार्ड आपदा, यातायात, कानून व्यवस्था, गार्द ड्यूटी और कैदियों की जेल से न्यायालय में पेशी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। लंबे समय से नई भर्ती न होने के चलते खासकर पुरुष होमगार्ड के पद 379 पद खाली हैं।

विभाग में स्वीकृत संख्या के सापेक्ष करीब 381 पुरुष व महिला होमगार्ड के पद खाली हैं। महिला होमगार्ड की भर्ती लगभग पूरी हो चुकी है। पुरुष होमगार्ड के जिला देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में सबसे अधिक पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट- उत्तराखंड के कुछ जिलों में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम बिगड़ने के आसार

इनमें जिला नैनीताल, हरिद्वार और देहरादून में सबसे ज्यादा पद खाली हैं। ऐसे में सभी जिलों में रिक्त पदों को भरने के लिए विभाग ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। विभाग ने 2024 में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रिक्त पदों पर भर्ती की अनुमति मांगी है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) दोस्त ने दोस्त को मार दी गोली, पीने के दौरान हुआ झगड़ा

महिला होमगार्ड के 320 पद पर भर्ती गतिमान विभाग में : महिला होमगार्ड के 320 पद पर भर्ती गतिमान हैं। पहले चरण में टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, उधमसिंहनगर और बागेश्वर में भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। महिला होमगार्ड का 42 दिवसीय प्रारंभिक प्रशिक्षण जिला प्रशिक्षण केंद्र श्रीनगर गढ़वाल में प्रारंभ किया जाएगा। इसके अलावा दूसरे चरण में जनपद रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और चंपावत में भर्ती प्रक्रिया गतिमान है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिसंबर से नई भर्ती शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है ।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments