weather pantnagar, uttarakhand, weather today, weather haldwani, weather report, weather delhi, weather today at my location, local weather, weather forecast,

Uttarakhand Weather Update: 9 मई तक रहे सावधान, फिर होने जा रहा है मौसम खराब, पढ़िए ताजा अपडेट

खबर शेयर करें -
  • Uttarakhand Weather Update: 9 मई तक रहे सावधान, फिर होने जा रहा है मौसम खराब, पढ़िए ताजा अपडेट।

Dehradun News-मौसम विभाग ने प्रदेश के 5 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और बागेश्वर जिले में हल्की बारिश हो सकती है। वही बाकी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। आपको बता दें प्रदेशभर में 7 मई को कहीं–कहीं ओलावृष्टि और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने का येलो अलर्ट विभाग ने जारी किया है। दरअसल उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में पिछले 2 दिनों से मौसम साफ नजर आ रहा है। इसके साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) आचार संहिता में जिले में अब तक इतनी हुई कार्रवाई

मौसम विभाग के मुताबिक 9 मई तक प्रदेश के पांच पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। बीते शुक्रवार को नैनीताल, यम्केश्वर, करणप्रयाग और केदारनाथ में बारिश का दौर जारी रहा। साथ ही कई अन्य क्षेत्रों में बारिश रुकने और धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि, अभी तापमान सामान्य से नीचे ही चल रहा है। राजधानी देहरादून में शुक्रवार के दिन अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री दर्ज किया गया। वही बात करें अन्य क्षेत्रों की तो मुक्तेश्वर में 19.2, नई टिहरी में 20.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 4 से 6 डिग्री तक कम है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच सकता है।

बर्फ हटाकर तैयार किया केदारनाथ यात्रा मार्ग
वर्तमान में केदारनाथ यात्रा जारी है। साथ ही केदारनाथ में हो रही लगातार बर्फबारी से यात्रा मार्ग बंद हो गया था। लेकिन केदारनाथ यात्रा मार्ग में भैरव और कुबेर गदेरे में हिमस्खलन को काटते हुए रास्ता तैयार कर दिया गया है जिससे यात्रा पुनः चालू हो गई है। यात्री सुरक्षा कर्मियों की निगरानी के बीच आवाजाही कर रहे हैं। आपको बता दें शुक्रवार को बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ के लिए प्रस्थान किया। हालांकि यहां अभी घोड़े–खच्चरों की आवाजाही बंद है। उधर मार्ग को और बेहतर बनाने के लिए डीडीएमए लोनिवि द्वारा काम जोरों पर है। केदारनाथ धाम में हो रही लगातार बर्फबारी के चलते ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन का भी खतरा लगातार बना हुआ है। इसके अलावा भैरव और कुबेर गधेरे में ग्लेशियर आने की वजह से बीते 2 दिन मार्ग बाधित रहा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने कांग्रेस प्रत्याशी की शिकायत की, RO से की कार्यवाही की मांग
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी -(बड़ी खबर) कल योगी की रैली के चलते ट्रैफिक डायवर्ट

खबर है कि शुक्रवार को आवाजाही के लिए मार्ग को पुनः खोल दिया गया है। हालांकि तीर्थयात्रियों ने बीते दिन इस स्थान को सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में पार किया। शुक्रवार को जिला प्रशासन के निर्देशों पर डीडीएमए लोनिवि ने बर्फ को हटाकर रास्ते को खोल दिया। वहीं यात्रियों को जवानों की देखरेख में ही रास्ता पार कराया गया।जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जानकारी देते हुए कहा कि भैरव और कुबेर गधेरे में आवाजाही शुरू करा दी गई है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments