रुद्रपुर-(बड़ी खबर) उद्योगों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम प्रणाली शुरू होगी : CM

खबर शेयर करें -

संचालित औद्योगिक इकाइयों के बेहतर संचालन हेतु सरकार प्रयासरत
सिंगल विंडो सिस्टम प्रणाली शुरू होगी
लीसा नीति का होगा सरलीकरण
सिडकुल की सभी आंतरिक रोड बनेगी
औद्योगिक इकाइयों के मानचित्र स्वीकृति हेतु सीडा अधिकृत

रुद्रपुर- रेडिसन होटल, रुद्रपुर के सभागार में राज्य उद्योग मित्र समिति की तृतीय बैठक सीएम श्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सम्पन हुई। राज्य भर से बैठक में आए उद्योग मित्रों ने औद्योगिक इकाइयों की बेहतरी के लिए सुझाव दिए, समस्या रखी व सरकार द्वारा उद्यो नीतियों में किये गए सरलीकरण की सराहना की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम ने उद्योग मित्रों द्वारा रखे गए सुझावों की सराहना भी की। उन्होंने परस्पर संवाद पर जोर देते हुए कहा कि आज की बैठक सरकार व उद्योग मित्रों में मध्यस्थता का कार्य करेगी जिससे उत्तराखंड में उद्योग और अधिक उन्नति करेंगे। उद्योगों ने राज्य के विकास में सहयोगी की भूमिका निभाई है। इससे युवाओं को रोजगार व पलायन पर भी कारगर सिद्ध हुई है। उन्होंने विकास पुरुष व पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी को याद करते हुए उनके द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में किये गए विशेष प्रयासों की सराहना भी की।

सीएम श्री धामी ने कहा कि औद्योगिक इकाइयों के बेहतर संचालन हेतु सरकार प्रयासरत है। इसके लिए सरकार द्वारा आवश्यकता अनुरूप नीतियों का सरलीकरण किया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र की दीर्घकालिक व लघुकालीक अधिकांश समस्याओं के निस्तारण हेतु सरकार द्वारा स्वतः संज्ञान लिया गया व कार्रवाई की गई। आज की बैठक में आए नए मुद्दों का भी सरकार द्वारा निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्तमान में सरकार द्वारा उद्योग की नीतियों में संशोधन किया गया है उनकी जानकारी सभी उद्योग मित्रों को होनी चाहिए जिससे किसी भी प्रकार की दुविधा न हो।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - आपके लिए तैयार है फूलो की घाटी, ऐसे पहुंचे
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- आग का गोला बना ट्रक, VIDEO

सीएम ने बैठक में उद्योग मित्रों की समस्या का समाधान करते हुए कहा कि सिडकुल की आंतरिक सड़कों का निर्माण सरकार द्वारा किया जा रहा है। खतरनाक उद्योग व किसी उद्योग की शिकायत प्राप्त होने पर ही अब औद्योगिक इकाइयों में निरीक्षण किया जाएगा। सरकार द्वारा लीसा नीति का सरलीकरण किया जाएगा व वर्तमान में समस्त औद्योगिक इकाइयों के नक्शे हेतु सीडा को अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल हाईकोर्ट शिफ्टिंग का मामला हुआ राजनीतिक

बैठक में उद्योग मित्रों द्वारा अपनी समस्या रखी गई जिसमें लीसा बिक्री नीति को हिमाचल के अनुसार संशोधित व उत्तराखंड से बाहर की इकाइयों को लीसा ले जाने पर 12.5 प्रतिशत की दर से टैक्स वसूलने, उद्योगों के लिए जमीन की अनुमति राज्य के स्थान पर जिले से मिलने, पिरूल मिश्रित पैलेट व ब्रिकेट उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन देने, निर्यात इकाइयों को प्रोत्साहन देने, उद्योगों में पॉवर रॉस्टिंग की समस्या को दूर करना शामिल है।

अपने मोबाइल पर ताज़ा अपडेट पाने के लिए -

👉 व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

👉 फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

हमारे इस नंबर 7017926515 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments